UGC NET Cut Off 2024: जल्द जारी होगा यूजीसी नेट का कट ऑफ, इतने नंबर पर होगा सिलेक्शन

UGC NET Cut Off 2024 :- जानकारी के लिए आप सभी छात्रों को बता दें कि यूजीसी नेट परीक्षा 2024 को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा 21 अगस्त 2024 से लेकर के 4 सितंबर 2024 के बीच में संपन्न कराया गया था। ऐसे में जितने भी उम्मीदवार UGC NET Exam 2024 मैं शामिल हुए हैं। वे लोग अभी UGC NET Cut Off 2024 Kab Aayega और UGC NET Result 2024 Kab Aayega के बारे में सर्च कर रहे हैं और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। अतः इससे स्पष्ट होता है कि वे सभी छात्र रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

जितने भी उम्मीदवार यूजीसी नेट कट ऑफ 2024 कब आएगा का इंतजार कर रहे हैं, उनका इंतजार बहुत जल्द समाप्त होगा। जैसा कि आपको भी पता होगा कि इस परीक्षा को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा प्रत्येक वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है। पहले परीक्षा जून महीने में होता है जबकि दूसरा परीक्षा दिसंबर महीने में होता है। इस बार 18 जून और 19 जून को आयोजित हुए परीक्षा में पेपर लीक होने की वजह से परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। 

दोबारा इसी परीक्षा को कड़ी निगरानी के साथ में 21 अगस्त से लेकर के 4 सितंबर 2024 के बीच में संपन्न कराया गया है। परीक्षा में शामिल होने वाले ज्यादातर छात्र रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। वैसे सूत्रों के दौरान लगाया जा रहा है कि बहुत जल्द यूजीसी नेट कट ऑफ को जारी करके रिजल्ट जारी किया जाएगा। यदि आपको UGC NET Cut Off 2024 Kaise Check Kare के बारे में जानकारी नहीं है तो आप इस लेख से अंत तक बन रहें

UGC NET Cut Off 2024
UGC NET Cut Off 2024

UGC NET Cut Off 2024: Overview

Post NameUGC NET Cut Off 2024
Exam Date21 August 2024 – 4 September 2024
UGC NET Cut Off 2024 Kaise Dekhe?Check below
UGC NET Result 2024 Kab Aayega?Soon
Official Websitehttps://ugcnet.nta.ac.in/

UGC NET Cut Off 2024

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि एनटीए द्वारा आयोजित किए गए यूजीसी नेट परीक्षा के उत्तर कुंजी को कुछ दिनों पहले ही जारी किया गया है। जितने भी उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं वे जाकर उत्तर कुंजी से मिलान कर लें और अपने अंको का आंकड़ा निकाल लें। हालांकि यदि आपको कट ऑफ चेक करना है तो आप सभी छात्रों को एनटीए के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके क्रैडेंशियल के साथ में login करना होगा। यदि आप कट ऑफ से जुड़ी जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो आप newshiest.in से जुड़े रहें। इसके अलावा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के ऑफिसियल साइट पर विजिट करते रहें। 

यूजीसी नेट परीक्षा कट ऑफ 2024 डाउनलोड लिंक 

परीक्षा में शामिल हुए ज्यादातर छात्र कट ऑफ को डाउनलोड करने के डायरेक्ट लिंक के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। जानकारी हेतु आप सभी को बता दें कि NTA की ऑफिशल वेबसाइट पर कट ऑफ को चेक करने का डायरेक्ट लिंक जारी किया जाएगा। ऐसे में आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, कट ऑफ से जुड़ी लेटेस्ट नोटिफिकेशन को इस वेबसाइट के माध्यम से आपको बताया जाएगा। वैसे जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि अभी कट ऑफ को जारी करने के बारे में कोई ऑफिशल नोटिस नहीं दिया गया है ना ही कोई निश्चित तिथि बताई गई है।

UGC NET Cut Off Marks 2024 

यूजीसी नेट कट ऑफ मार्क 2024 को जारी करने के बाद जितने भी उम्मीदवारों के नंबर जारी किए कट ऑफ से अधिक रहेंगे, उनके पास होने के चांसेज ज्यादा रहेंगे। आइए नीचे हम आपको टेबल के माध्यम से कट ऑफ से जुड़ी जानकारी को बताते हैं 

CategoryPaper 1 Cut OffPaper 2 Cut Off
UGC NET Qualifying Marks for General (Unreserved)40%40%
OBC/PWD/SC/ST and Transgenders35%35%

How to Check UGC NET Cut Off Category Wise 2024

ऐसे कई सारे छात्रों छात्र होंगे, जिनको यूजीसी नेट कट ऑफ 2024 को कैसे चेक करें? के बारे में जानकारी नहीं होगी। नीचे हम आपको कुछ स्टेप्स में चेक करने के पूरे प्रक्रिया के बारे में बताएंगे 

  • सबसे पहले आप सभी को NTA के आधिकारिक साइट पर जाना होगा 
  • होम पेज पर आपको UGC NET Cut Off Category Wise Marks 2024 के लिंक पर टैब करना होगा। 
  • अब आपको क्रैडेंशियल लोगिन करने के बाद, रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा। इसके बाद कैप्चा कोड भरके सबमिट करना होगा। 
  • सबमिट करते ही आप लोगों के स्क्रीन पर कट ऑफ का पीडीएफ ओपन हो जाएगा। 
  • ऊपर दिख रहे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप कट ऑफ को डाउनलोड कर सकते हैं।

UGC NET Cut Off 2024: Links 

Official websiteCheck here
Home PageCheck here

FAQ’s Related UGC NET Cut Off 2024

Q. यूजीसी नेट कट ऑफ 2024 कब आएगा? 

यूजीसी नेट का कट ऑफ बहुत जल्द आएगा। 

Q. यूजीसी नेट का कट ऑफ किस वेबसाइट पर जारी होगा?

NTA के ऑफिसियल वेबसाइट पर यूजीसी नेट का कटऑफ जारी होगा। 

Leave a Comment