Chaprasi Bharti 2024: जारी हुआ हाई कोर्ट चपरासी के भर्ती का नोटिफिकेशन, इस प्रकार करें अनलाइन आवेदन

Chaprasi Bharti 2024 Kab Aayega :- ऐसे उम्मीदवार जो रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं, उन सभी के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि अभी हाल ही में हाई कोर्ट ने Chaprasi Vacancy 2024 के लिए एक नया नोटिफिकेशन जारी किया है। हाई कोर्ट चपरासी भर्ती में रिक्त पदों को देखते हुए चपरासी भर्ती के नोटिफिकेशन को जारी किया गया है, ताकि रिक्त पदों को भर लिया जाए। यदि आप भी रोजगार की तलाश में है और आप हाई कोर्ट द्वारा जारी किए गए इस भर्ती में आवेदन करने का सोच रहे हैं तो आपको इस वैकेंसी में ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। 

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए नोटिफिकेशन को अगस्त महीने में ही जारी किया गया था। हाई कोर्ट के द्वारा चपरासी भर्ती के नोटिफिकेशन को 300 पदों पर जारी किया गया है। 25 अगस्त 2024 से ही इस भर्ती में आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई है। इसके अलावा आवेदन की अंतिम तारीख 20 सितंबर 2024 रखी गई है। काफी सारे ऐसे भी छात्र होंगे, जिनको Chaprasi Bharti 2024 Me Avedan Kaise Kare के बारे में जानकारी नहीं होती है। अतः यदि आप सभी छात्रों को आवेदन करने से जुड़ी पूरी जानकारी जाननी है, तो नीचे के लेख को पढ़ें

Chaprasi Bharti 2024
Chaprasi Bharti 2024

Chaprasi Bharti 2024: Overview

Article NameChaprasi Bharti 2024 Me Apply Kaise Kare
ModeOnline
CategoryVacancy
Age Limit18 to 35 Years
Total Post300
Application Begin25 August 2024
Last Date20 September 2024
Chaprasi Bharti Ki Salary 2024 Start16,900 to 53,500
Official Websitehttps://highcourtchd.gov.in/

Chaprasi Bharti 2024

जैसा कि हमने आपके ऊपर ही बताया है कि हाई कोर्ट के द्वारा चपरासी भर्ती के नए नोटिफिकेशन को रिक्त पदों को भरने ने लिए 300 पदों पर जारी किया गया है। वैसे इस भर्ती का नोटिफिकेशन अगस्त महीने में ही जारी कर दिया गया था। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 अगस्त से शुरू हुई है। हालांकि आवेदन करने की अंतिम डेट 20 सितंबर 2024 है। अतः जितने भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, से सभी लोग 20 सितम्बर से पहले जाकर ऑफिशल वेबसाइट पर इस भर्ती में आवेदन कर लें। 

अब आइए हम लोग जान लेते हैं कि किस कैटेगरी के लिए कितने पदों को जारी किया गया है। जानकारी के लिए आप सभी उम्मीदवारों को बता दें कि जनरल के लिए 243 पद, ओबीसी, एससी एवं एसटी के लिए 30 पद, एक्स सर्विसमैन हेतु 15 पोस्ट और विकलांग लोगों के लिए 12 पद जारी किया गया है।

Chaprasi Vacancy 2024 Application Fees

जैसा कि अभी जानते हैं कि प्रत्येक भर्ती में अलग-अलग कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग आवेदन शुल्क रखा जाता है। अतः इस भर्ती में भी अलग-अलग कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग एप्लीकेशन फीस रखा गया है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹700 है। बाकी बचे वर्ग की उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹600 है। जानकारी हेतु आपको बता दें कि आप आवेदन शुल्क को केवल ऑनलाइन ही जमा कर सकते हैं।

हाई कोर्ट चपरासी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है? 

जितने भी उम्मीदवार इससे भर्ती के लिए आवेदन करने का सोच रहे हैं उन सभी को किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा आठवीं और इंटरमीडिएट पास होना होगा। यदि आप जानकारी को विस्तार में जानना चाहते हैं तो आप जाकर नोटिफिकेशन को ध्यानपुर्वक पढ़ें

हाई कोर्ट चपरासी वैकेंसी के लिए आयु सीमा क्या है?

  • इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवार का उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होना चाहिए।
  • इसके अलावा आवेदक की उम्र 35 वर्ष अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • 20 सितंबर 2024 के आधार पर उम्मीदवारों के उम्र की गणना की जाएगी। 
  • एक्स सर्विसमैन एवं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में सरकारी नियम के तहत छूट भी दी जाएगी। 

Chaprasi Bharti 2024 Selection Process 

  • Written Exam 
  • Physical Test 
  • Document Verification 
  • Medical Test

How to Apply Online For Chaprasi Bharti 2024

  • सर्वप्रथम आपको पंजाब एवं हरियाणा के ऑफिशल साइट पर जाना होगा। 
  • वहां पर आपको चपरासी भर्ती ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको मांगी गई सभी जानकारी को देना होगा साथ ही साथ डॉक्यूमेंट को भी अपलोड करना होगा। 
  • अब आपको अपने कैटेगरी के अनुसार आवेदन फीस का भुगतान करना होगा और सबमिट करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा। एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकलवा के उसको आप लोग सुरक्षित रख लें। 

Chaprasi Bharti 2024: Links 

Official websiteCheck here
Home PageCheck here

FAQ’s Related Chaprasi Bharti 2024

Q. हाई कोर्ट चपरासी भर्ती में कुल कितने पद हैं? 

हाई कोर्ट चपरासी भर्ती में कुल 300 पद हैं। 

Q. हाई कोर्ट चपरासी वैकेंसी 2024 में आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने के बारे में हमने आपके ऊपर के लेख में विस्तार पूर्वक जानकारी दिया है। 

 

Leave a Comment