GDS 3rd Merit List PDF Kaise Download Kare: इस प्रकार चेक करें GDS 3rd राउंड में अपना नाम, जल्दी करें

GDS 3rd Merit List PDF Kaise Download Kare :- ऐसे छात्र और छात्राएं जिनका हाई स्कूल में अच्छा परसेंटेज है और उनका नाम जीडीएस मेरिट लिस्ट में अभी तक नहीं आया है, वे बेसब्री से जीडीएस तीसरी मेरिट लिस्ट पीडीएफ का इंतजार कर रहे हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे भी छात्र और छात्राएं हैं जो GDS 3rd Merit List 2023 Kab Aayega? के बारे में सर्च कर रहे हैं और विस्तार में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। यदि आप भी ग्रामीण डाक सेवा विभाग के भर्ती में सिलेक्ट होना चाहते हैं तो आपको भी आने वाले मेरिट लिस्ट का बेसब्री से इंतजार होगा। 

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि पहले मेरिट लिस्ट में सेलेक्ट हुए छात्रों में से अधिकांश छात्र के मार्कशीट फर्जी थे। जिसकी वजह से उन्हें परीक्षा से बेदखल कर दिया गया। पहले और दूसरे मेरिट लिस्ट में करीब 85% से ऊपर वाले विद्यार्थियों का नाम आया है। उम्मीद है कि तीसरी मेरिट लिस्ट में कम परसेंटेज वाले छात्रों को भी शामिल कर लिया जाए। यदि आप भी जीडीएस थर्ड मेरिट लिस्ट 2024 कब आएगा के बारे में विस्तार में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे के लेख को ध्यान से पढ़ें 

GDS 3rd Merit List PDF
GDS 3rd Merit List PDF

GDS 3rd Merit List PDF 2024: Overview

Article NameUP GDS 3rd Merit List PDF 2024
Total Post44,228
Year2024
UP GDS 1st Merit List 202419 एंव 22 अगस्त
UP GDS 2nd Merit List 2024Soon
UP GDS 3rd Merit List 2024Soon
Official Websitehttp://indiapostgdsonline.cept.gov.in

GDS 3rd Merit List 2024 

जानकारी के लिए बता दें कि अब आने वाले मेरिट लिस्ट में कट ऑफ धीरे-धीरे कम होता जाएगा। जैसे-जैसे कट ऑफ काम होता जाएगा वैसे-वैसे आपका सिलेक्शन की संभावना बढ़ती जाएगी। यदि आपको पिछली भर्ती के बारे में कुछ याद है तो ठीक अन्यथा जानकारी के लिए बता दें कि करीब 5 से 6 मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है। जिसमें से अभी 2 मेरिट लिस्ट जारी कर दिया गया है और जीडीएस तीसरी मेरिट लिस्ट 2024 का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। यदि हम लोग राष्ट्रीय स्तर पर कंपटीशन देखें तो ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में कुछ ज्यादा ही कंपटीशन है। क्योंकि इस बार करीब 70 लाख विद्यार्थियों ने ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन किया है।

GDS 3rd Merit List 2024 Cut Off 

सूत्र के अनुसार अनुमान लगाया जा रहा है कि 5 सितंबर 2024 के बाद तीसरी मेरिट लिस्ट के कट ऑफ को जारी किया जाएगा। यदि हाईस्कूल में आपका 80% से अधिक मार्क है तो आपके सेलेक्ट होने के चांसेज ज्यादा हैं। वहीं कुछ ऐसे भी वर्ग के छात्र होते हैं, जिनका सिलेक्शन 70% पर भी हो सकता है। जैसे एससी एसटी ईडब्ल्यूएस महिला उम्मीदवार इत्यादि, क्योंकि इनको आरक्षण मिला हुआ होता है। 

GDS 3rd Merit List Kab Aayega 2024

ग्रामीण डाक सेवक विभाग द्वारा जीडीएस तीसरी मेरिट लिस्ट को 5 सितंबर 2024 के बाद ही जारी किया जाएगा। वहीं रिपोर्ट्स के द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि GDS 3rd Merit List को सितंबर महीने के दूसरे सप्ताह या तीसरे सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। 

How to Download GDS 3rd Merit List PDF 2024?

  • मेरिट लिस्ट को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको ग्रामीण डाक सेवा विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा जिसमें बाई तरफ दिखाई दे रहे शॉर्ट लिस्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप लोग सर्किल राज्य का चुनाव करके पीडीएफ को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • ऊपर बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करके आप लोग आसानी से जीडीएस थर्ड मेरिट लिस्ट पीडीएफ को आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे।

GDS 3rd Merit List: Links 

Official websiteCheck here
Home PageCheck here

FAQ’s Related GDS 3rd Merit List 

Q. जीडीएस तीसरी मेरिट लिस्ट 2024 कब आएगी?

सितंबर महीने के दूसरे या तीसरे सप्ताह में जीडीएस की तीसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। 

Q. जीडीएस तीसरी मेरिट लिस्ट को कैसे डाउनलोड करें?

सीआईएसफ कांस्टेबल फायरमैन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को ऊपर डिटेल में बताया है। 

Leave a Comment